Pradhan Mantri Fasal Bima yojana:-

प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना किसान के लिए जरूरी है ज्यादा जानकारी के लिए निचे पढ़ें

किसान के लिए बहुत फायदेमंद है नामांकन के लिए registration के लिए इस तारीख करा लें।

इस योजना को रजिस्ट्रेशन कराने के लिए किसानों को कुछ कागजात जरूरत होती है।:-

पैन कार्ड (Pan card)
अधार कार्ड (adhar card)
ड्राइविंग लाइसेंस (Draving Lasence)
वोटर आईडी कार्ड(voter ID card)
पासपोट साईज फोटो(Passport size photo)

इस योजना को रजिस्ट्रेशन मुफ्त में करने के लिए किसानों सुनहरा मौका है इसके लिए आपको आधार, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट या आधार कार्ड देना होगा। इसके अलावा पते के प्रमाण के तौर पर भी इन्हीं दस्तावेजों में से किसी एक को लगा सकते हैं।

PM Fasal Bima Yojana:- इस योजना से किसानों को फायदा लेने के लिए 11दिन ही शेष रह गए हैं। ऐसे में किसानों को अंतिम तारीख से पहले रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। जैसे-जैसे आखिरी तारीख नजदीक आ रही है रजिस्ट्रेशन का काम और तेजी से हो रहा है।

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana:- प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PM Fasal Bima Yojna), केंद्र सरकार की ऐसी योजना है जिससे देश भर के किसानों को बहुत सारे फायदे हो रहे हैं ।देश में जारी अप्रत्याशित आपदा के बीच सरकार की योजनाएं देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए कई मायनों में मददगार साबित हो रही हैं । PM फसल बीमा योजना (PM FBY) की लाभ ले रहे किसानों से अप्रत्याशित प्राकृतिक आपदाओं के कारण फसल को होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए अंतिम तारीख से पहले प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) में नामांकन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री फसल बिमा योजना के तहत लाया गया है इसमें registration कर सकते हैं

  • free में register करने के लिए online आवेदन कर सकते हैं।

जब से केंद्र में मोदी सरकार आई है तब पीएम मोदी (PM Narendra Modi) लगातार देश के किसानों की आय दुगनी करने और उनको सशक्त बनाने के लिए कई कदम उठा रहे हैं । उन्होंने सबसे पहले देश के किसानों से लेकर अनेक वर्गों को जन धन अकाउंट से जोडा, इसके बाद उन्होंने किसानों को आर्थिक मदद पहुंचाने की दृष्टि से पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM kisan Samman Nidhi Yojana) की शुरुआत की , प्रधानमंत्री ने देश के उन छोटे किसानों के लिए जो दूसरों के खेत में काम करते हैं ।या फिर जिनकी बहुत ही कम जमीन है । उनके लिए पीएम किसान मान धन योजना की शुरुआत की जिसमें किसानों को एक साल में 36 हजार रुपए की मदद कि जाती है।

अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं, लेकिन अभी तक योजना के तहत रजिस्‍ट्रेशन नहीं कराया है, तो जल्‍द इस काम को पूरा कर लें । प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) में नामांकन करवाने की अंतिम तारीख 31 जुलाई है।कृषि मंत्री के मुताबिक, इस योजना के तहत किसानों को खरीफ 2020 फसल पर संभावित आपदा से भारी सुरक्षा मिलेगी।

इसके अन्तर्गत हमलोग बहुत फायदे ले सकतें हैं।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना भारत किसानों का देश है जहां ग्रामीण आबादी का अधिकतम अनुपात कृषि पर आश्रित है। किसानों द्वारा सभी खरीफ फसलों के लिए केवल 2% एवं सभी रबी फसलों के लिए 1.5% का एक समान प्रीमियम का भुगतान किया जाना है। वार्षिक वाणिज्यिक और बागवानी फसलों के मामले में प्रीमियम केवल 5% होगा।

सरकारी सब्सिडी पर कोई ऊपरी सीमा नहीं है। भले ही शेष प्रीमियम 90% हो, यह सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।

यह योजना उन किसानों पर प्रीमियम का बोझ कम करने में मदद करेगी जो अपनी खेती के लिए ऋण लेते हैं और खराब मौसम से उनकी रक्षा भी करेगी।

योजना बड़े पैमाने पर आपदाओं के लिए प्रत्येक अधिसूचित फसल के लिए एक ‘क्षेत्र दृष्टिकोण आधार,(यानी, परिभाषित क्षेत्रों) पर लागू की जायेगी। यह धारणा है कि सभी बीमित किसान को बीमा की एक इकाई के रूप में एक फसल के लिए “अधिसूचित क्षेत्र” के तौर पर परिभाषित किया जाना चाहिए, जो समान जोखिम का सामना करते हैं । और काफी हद तक एक समान प्रति हेक्टेयर उत्पादन के लागत, प्रति हेक्टेयर तुलनीय कृषि आय और अधिसूचित क्षेत्र में जोखिम के कारण एक समान फसल हानि अनुभव करते हैं। अधिसूचित फसल के लिए इंश्योरेंस की यूनिट को जनसंख्या की दृष्टि से समरूप जोखिम प्रोफाइल वाले क्षेत्र से मैप किया जा सकता है।

परिभाषित जोखिम के कारण स्थानीय आपदाओं और पोस्ट-हार्वेस्ट नुकसान के जोखिम के लिए, नुकसान के आकलन के लिए बीमा की इकाई प्रभावित व्यक्तिगत किसान का बीमाकृत क्षेत्र होगा।

संबंधित बीमा कंपनियों से दावों की राशि प्राप्त करने के बाद, वित्तीय संस्थाओं/बैंकों को एक सप्ताह के भीतर दावा राशि लाभार्थियों के खाते में हस्तांतरण कर देना चाहिए। इसे किसानों के खातों में बीमा कंपनी द्वारा सीधे ऑनलाइन हस्तांतरित कर दिया जाएगा।

केंद्र सरकार का कहना है कि खुशहाल किसान ही समृद्ध भारत की पहचान है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना(Pm PASAL bima yojna) को स्वैक्षिक कर दिया गया है, लेकि सभी किसान अपनी भलाई, अपना कल्याण और अपनी आजीविका की सुरक्षा के लिए फसल बीमा करवा सकते हैं। वहीं जो भी ऋणी किसान अपना बीमा नहीं करवाना चाहते वे 24 जुलाई तक अपने बैंक में जाकर फार्म भरकर इस योजना से अलग हो सकते है।

TOPIC:-

  • PM PASAL BIMA SCHEME
  • PM PASAL BIMA YOJANA
  • PM KIAN SAMIDHI YOJANA
  • इस योजना को तहत किसानों नुकसान कि भरपाई कि जाती हैं।
  • किसान मामूली रकम चुका कर इस इकिम का लाभ ले सकते हैं।
  • इस इसकिम के तहत किसानों को चुकाने में भी कोई परसानी नहीं होता है और लाभ भी मिल जाता हैं जिससे किसानों को भी कोई परसानी नहीं होती है।
  • इस इसकिम का लाभ उठाने के लिए किसानों को अनतीम तारीख से पहलेr registration करवाना पड़ेगा।।
  • रजिस्ट्रेशन मुफ्त में हो रहा है कोई भी चार्ज नहीं लग रहा हैं।
  • इस इसकिम के लिए बैंक जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा ऑनलाइन फॉर्म भी भरा जा सकता है।
  • https://pmfby.gov.in/ लिंक पर जाकर आप फॉर्म भर कर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं
  • फॉर्म को ऑफलाइन भरकर रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो इसके लिए नजदीकी बैंक शाखा पर जा कर भर सकते हैं।।
  • इस योजना से किसानों को फायदा लेने के लिए 11दिन ही शेष रह गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *